जानिए व्यापार में वेबसाइट क्यों बनवाते है ?

मान लीजिए आपने अपना कारोबार अभी शुरू ही किया है और अभी आपके यहां गिनती के कुछ लोग काम करते हैं। क्या ऐसे छोटे कारोबार (सेट-अप) के लिए भी वेबसाइट जरूरी है? एक शब्द में इसका उत्तर है: हां। दरअसल, आज के समय में टारगेट कंज्यूमर को प्रभावित करने के लिए वेबसाइट जरूरी है और इसके एक नहीं, कई कारण हैं।

विश्वसनीय डॉट कॉम डोमेन

द इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुसार, आज भारत में 250 मिलियन से अधिक इंटरनेट यूजर हैं और भारत इंटरनेट का सर्वाधिक उपयोग करने वाला दुनिया का तीसरा देश है। बढ़ती उपयोगिता के कारण ही किसी कारोबार में ऑनलाइन पहचान की अहमियत तेजी से बढ़ रही है। आज अधिकतर कारोबारी यह तो मानते हैं कि इंटरनेट पर उनकी मौजूदगी का लाभ उनके ग्राहकों को हो रहा है पर वे इससे अनजान हैं कि सही वेबसाइट कैसे बनवाएं।

यह काम जितना मुश्किल दिखता है, उतना है नहीं। ग्राहकों पर कारोबार की छाप छोड़ने की दिशा में पहला कदम आपका डोमेन नेम रजिस्टर कराना है। डोमेन नेम दरअसल इंटरनेट पर आपके कारोबार का पता होता है। जिस तरह आपके भौतिक पते से लोग यह जान लेते हैं कि आप कहां रहते हैं, उसी तरह डोमेन नेम से इंटरनेट पर आपके कारोबार का पता लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि केवल भरोसेमंद और विश्वसनीय डोमेन नेम ही चुनें।

डोमेन एक्सटेंशन ‘डॉट कॉम’ हो, ताकि लोग देखते ही ब्रांड को पहचान लें। वह हमेशा लोगों की नजर में रहे और उनका विश्वास जीत ले। यह डोमेन एक्सटेंशन हर आकार के बिजनेस के लिए सही है। सबसे बड़ी बात यह कि यह पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय है।

डिजाइन हो बिजनेस के अनुरूप

वेबसाइट की डिजाइन आपके बिजनेस की जरूरतों के अनुसार होनी चाहिए। एक शानदार वेबसाइट तैयार करने के लिए इसके उद्देश्य जानना जरूरी है। इससे जुड़े कुछ अहम सवाल हैं:

  • क्या वेबसाइट का उद्देश्य कंपनी को प्रमोट करना है?
  • क्या यह ‘ब्रिक एंड मोर्टार बिजनेस’ के मार्केटिंग के एक्सटेंशन का काम करेगी?
  • क्या यह एक ई-कॉमर्स साइट होगी, जिससे विजिटर सामान और सेवाएं ऑनलाइन खरीदेंगे?

प्रभावी फंक्शन

वेबसाइट तैयार करने का उद्देश्य स्पष्ट हो जाए, तो कुछ ऑनलाइन रिसर्च करें और विभिन्न वेबसाइट्स को देखें, ताकि आपके लिए सही डिजाइन तय करने में मदद मिले और आप अपनी इच्छा के अनुसार उसमें सारे कार्य (फंक्शन) डाल सकें। दूसरा महत्वपूर्ण निर्णय यह होगा कि आप स्टैटिक वेबसाइट चाहते हैं या डायनेमिक।

स्टैटिक वेबसाइट

स्टैटिक वेबसाइट की डिजाइन ऐसी होती है, जिसमें परिवर्तन नहीं किया जा सकता। वेबसाइट डिजाइन हो जाने और डिजाइन टेम्प्लेट में कंटेंट डाल देने के बाद हर-एक वेब पेज हमेशा वही रहेगा। स्टैटिक वेबसाइट को अपडेट करने के लिए आपको वेबसाइट डेवलप करने वाली कंपनी से मदद लेनी होगी। स्टैटिक वेबसाइट से मोटे तौर पर एक ऑनलाइन पहचान बन जाती है और कई मामलों में इतना ही काफी होता है।

डायनेमिक वेबसाइट

डायनेमिक वेबसाइट के कंटेंट को आप कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) की मदद से अपडेट कर सकते हैं। सीएमएस वेब आधारित सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है, जिसकी मदद से आप खुद वेबसाइट कंटेंट को अपडेट कर सकते हैं।

इसके लिए न तो वेबसाइट बनाने वाली कंपनी की मदद लेनी पड़ती है और न ही इसके लिए वेब प्रोग्रामिंग के ज्यादा ज्ञान की जरूरत होती है। ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए बेहतर है कि यह डायनेमिक वेबसाइट हो, क्योंकि इसमें उत्पादों, सेवाओं, कीमतों और प्रमोशन के बारे में लगातार अपडेट देने होंगे।

वेबसाइट के फायदे

कई बड़ी, सफल ई-कॉमर्स वेबसाइट्स ऑनलाइन ऑर्डर लेती हैं, कार्ड से भुगतान स्वीकार करती हैं और पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट भेजती हैं। इन साइट्स के कई विशेष लाभ हैं, जैसे उत्पादों की विशाल सिरीज, उत्पादों की पूरी जानकारी और उत्पादों को हर दृष्टिकोण से देखने की पूरी सुविधा। आपको इन वेबसाइट्स से सही दिशा मिल सकती है और आप अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए शॉपिंग बहुत आसान बना सकते हैं।

सफल वेबसाइट के पेज आम तौर पर साफ-सुथरे होते हैं और प्रोफेशनल दिखते हैं। उन पर उचित संख्या में इमेजेस होती हैं, जो लोड होने में अध्ािक समय नहीं लेतीं। ये वेबसाइट्स ग्राहकों को उनकी इच्छित वस्तुएं तुरंत और आसानी से उपलब्ध कराती हैं।

समझदारी से रखें कदम

ऑनलाइन मौजूदगी का उद्देश्य ‘फर्स्ट इम्प्रेशन” बनाना है, जिसका अच्छा होना जरूरी है। अच्छी डिजाइन की गई वेबसाइट से आपकी बेहतर पहचान बनती है। लोग छोटे कारोबारी से बढ़कर आपको एक बड़ी, प्रोफेशनल कंपनी मानते हैं लेकिन यह भी सच है कि यदि आपने ऑनलाइन पहचान बनाने में सोच-समझकर काम नहीं लिया, तो किए-धरे पर पानी फिर जाएगा। अत: यहां बहुत सोच-समझकर कदम बढ़ाना जरूरी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *